Home / Health Tips / जानिये याददाश्त बढाने के प्राकर्तिक उपाय

जानिये याददाश्त बढाने के प्राकर्तिक उपाय

इंसान नें आज खुद को अलग-अलग कामों में इतना संलिप्त कर लिया है कि उसे एक पल के लिए भी राहत नहीं है। वह अपने परिवार और स्वास्थ्य को कम समय दे पा रहा है। कई बार काम का दबाव तनाव का कारण बनता है जिससे इंसान छोटी-छोटी बातों को भूलने लगता है। यह भूलने की बीमारी आपके पारिवारिक या व्यवसायिक जीवन को नुकसान पहुंचाती है।

इसलिए यदि आप भी याददाश्त की समस्या से ग्रसित हैं तो अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करें, जिससे आपका दिमाग तेज हो। नीचे कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिसे डाइट में शामिल करने से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

बादाम : कुछ बादाम रात को पानी में भिगो दें। सुबह छिलके उतारकर बारीक पीस कर उसका पेस्ट बना लें। अब एक गिलास गर्म दूध और 3 चम्मच शहद के मिश्रण के साथ इसे पिएं। आपको फायदा होगा।

अखरोट : एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होने से अखरोट स्मरण शक्ति बढ़ाने में सहायक है। 20 ग्राम अखरोट खाने से याददाश्त बढ़ती है। साथ ही, कोलेस्ट्रॉल भी नियंत्रित रहता है।

टमाटर : इसमें एंटीऑक्सीडेंट काफी मात्रा में पाया जाता है। रोजाना सलाद के रूप में इसे खाने से याददाश्त अच्छी रहती है।

किशमिश : इसमें विटामिन-सी की मात्रा पाई जाती है। रोजाना सुबह के समय 15-20 किशमिश भिगोकर खाने से खून की कमी दूर होती है और दिल मजबूत होता है तथा दिमाग भी तरोताजा रहता है।

जैतून का तेल : इस तेल का इस्तेमाल खाना बनाने में किया जा सकता है। इसके अलावा रोटी पर देशी घी के बजाय इसे लगाकर भी खाया जा सकता है। इसका सेवन भूलने की बीमारी को कम करता है।

कद्दू के बीज : इसमें जिंक तत्व होता है जो मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाकर बुद्धि को तेज करता है।

Please Read Disclaimer before using any remedies :-)

About ayurvedhealth

Check Also

क्योँ आ जाते है चेहरे पर अनचाहे बाल

अगर हमारे चेहरे पर अनचाहे बाल हो तो जाहिर सी बात है कि इससे हमारी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *