Home / Beauty Tips / कैसे करें अपने नाखूनों की देखभाल

कैसे करें अपने नाखूनों की देखभाल

रंग-बिरंगे, बड़े-माध्यम आकार के सलीके से तराशे गये नाखून युवतियों की सुंदरता में चार चाँद लगा देते हैं. इस सुंदरता को बरकरार रखने के लिये जरूरी है कि नाखूनों को सलीके से काटकर, तराशकर साफ रखें जाये. इनमें गंदगी न जमने दें. अगर गंदगी के निशान दिखे तो इसके तह में जमे मैल को ब्रश या पतली सींक में रूई लगाकर नियमित सफाई करें.

नाखूनों को आकार देने से पहले – नाखूनों को काटते और उसे आकार देने से पहले अंगुलियों की पोरों की बनावट को जानना जरूरी हो जाती है.

कैसे करें नाखूनों की सफाई – काटने, तराशने और सुंदर बनाने से पहले उन्हें स्वच्छ और नीरोग रखना आवश्यक है. कुछ युवतियों के नाखून मुलायम होते हैं. इस कारण किसी भी तरह की चोट लगने से या मुड़ने से वो टूट जाते हैं.

नाखूनों को कड़ा करने के लिये – नाखूनों को टूटने से बचाने के लिये रोजाना उन्हें पाँच से छह मिनट तक मिट्टी के तेल में डुबो कर रखें. कुछ दिनों तक इस अभ्यास को दोहराने से नाखून कड़े हो जाते हैं. हर रोज फिटकरी के पानी से मालिश करने पर नाखून सख्त और मजबूत हो जाते हैं.

स्वस्थ और मजबूत नाखून के लिये – स्वस्थ और मजबूत नाखून के लिये एक-दो महीने कैल्शियम और प्रोटीन की नियमित मात्रा लें. इस तरह मजबूत हुए नाखून जल्दी नहीं टूटते.

कैसे काटें नाखून – सख्त नाखूनों को काटने से पहले थोड़ी देर गरम पानी में डुबो कर रखें. इससे कड़े नाखून नरम हो जाते हैं जिसके बाद उन्हें मनचचाहे आकार में काटना सुगम हो जाता है.

नाखूनों के बीच दरार – कई लोगों के नाखूनों के बीच में दरार आ जाते हैं. ऐसा विटामिन-ए की कमी के कारण होता है. इस कारण भोजन में विटामिन-ए की उचित मात्रा लेनी चाहिये. अपने भोजन में उन फलों और सब्जियों को शामिल करें जिनमें विटामिन-ए प्रचुर मात्रा में हों. ऐसे में जैतून के तेल की मालिश भी फायदेमंद होती है.

इन सारे उपायों को ध्यान में रख नाखूनों को सुंदर और आकर्षक बनाया जा सकता है.

Please Read Disclaimer before using any remedies :-)

About ayurvedhealth

Check Also

ऑफिस में तनावमुक्त रहने के उपाय

कई बार ऑफिस में काम करते-करते तनाव, आलस महसूस करना या नींद आना एक बात …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *