Home / Female Health / यदि आपको भी है नींद ना आने की परेशानी तो करे ये रामबाण उपाय

यदि आपको भी है नींद ना आने की परेशानी तो करे ये रामबाण उपाय

नींद एक खूबसूरत चीज है जिसे हर किसी को लेना चाहिए। पर्याप्त नींद एक स्वस्थ जीवन शैली का महत्वपूर्ण हिस्सा है, और आपके दिल, वजन और मन आदि को फायदा पहुंचाता है। यदि आपको गहरी नींद नहीं आ रही है, तो आपको तनाव के अलावा कई गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ता है। हर व्यक्ति को कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। आइए गहरी नींद की दवा के रामबाण उपाय के बारे में जानते हैं।

नींद लेने की रुटीन बनाइए

गहरी नींद न आने का एक सबसे बड़ा कारण खराब रुटीन है। किसी दिन जल्दी सोना तो किसी दिन लेट सोना। ये आदत आपकी गहरी नींद में बाधा डाल सकता है। यह भी देखा गया है कि लोग शनिवार और रविवार को देर तक सोते हैं। उन्हें लगता है कि छुट्टी का दिन है, उन्हें ज्यादा नींद लेनी चाहिए। इसलिए नींद के लिए हर दिन एक जैसा रुटीन बनाइए।

गहरी नींद की दवा है बेहतर डाइट

गहरी नींद की दवा है बेहतर डाइट

हमारे डाइट का सीधा संबंध हमारी नींद से होता है। यह बात कई शोधों से भी उजागर होता है। हाल ही में हुए कुछ शोधों से पता चला है कि एक गहरी नींद उतनी ही कारगर है जितनी की एक अच्छी डाइट होती है।

अच्छी और पूरे समय की नींद लेकर आप अपने पेट का बैली फैट भी कम कर सकते हैं। इसके लिए आप अपनी डाइट में पौष्टिक तत्वों से भरपूर आहार को अपनी डाइट में शामिल कीजिए। इसमें आप हरी पत्तेदार सब्जियां, दूध, पनीन, नट्स और फलों को शामिल कीजिए।

डाइट में इन आहारों को सीमित करें

डाइट में इन आहारों को सीमित करें

कॉफी और चाय, सॉफ्ट ड्रिंक तथा चॉकलेट जैसे कैफीन युक्त भोजन और पेय को आप सीमित करें तथा सोने से पहले इसका सेवन न करें। आपका रात का खाना हल्का होना चाहिए और आपका रात का डिनर रात के आठ बजे तक हो जाना चाहिए ताकि आप साढे नौ बजे तक सो सकें। आप मसालेदार और जंक फूड वाले आहार से दूरी बनाएं जो आपके पेट में जलन पैदा कर सकते हैं।

धुम्रपान से बनाएं दूरी

धुम्रपान से बनाएं दूरी

धूम्रपान करने से कैंसर और सांस तथा त्वचा की परेशानियां ही नहीं होती बल्कि इससे आपका नींद भी खराब होता है। एक अध्ययन में पाया गया कि धूम्रपान करने वाले पूरी रात सोने के बाद भी अच्छा महसूस नहीं करते हैं। धूम्रपान भी स्लीप एपनिया और अस्थमा जैसे अन्य श्वास विकारों को बढ़ाता है, जिससे आराम से नींद आना मुश्किल हो सकता है।

शराब से दूरी

शराब से दूरी

शराब आदि का नशा लोगों की लाइफस्टाइल को बुरी तरह प्रभावित करता है। जो लोग इसका सेवन कर रहे हैं, उन्हें यह अच्छी तरह जान लेना चाहिए कि यह उन्हें कई तरह की बीमारियों को न्यौता दे सकता है। शराब के सेवन से नींद और ब्रेनवेव के पैटर्न बाधित होता है।

बेड को केवल सोने के लिए इस्तेमाल करें

बेड को केवल सोने के लिए इस्तेमाल करें

ऐसा देखा गया है कि कई लोग अपने बेड का इस्तेमाल खाना खाने या ऑफिस का काम करने आदि चीजों के लिए करते हैं। यह आदत उनकी गहरी नींद में बाधा डाल सकती है। इसलिए अपने बेड का इस्तेमाल केवल सोने के लिए ही करें।

कमरे का तापमान सही रखें

इसके अलावा अपने कमरे का तापमान सही रखें, क्योंकि ज्यादा और कम तापमान आपकी गहरी नींद में खलल पैदा कर सकता है और आप कभी भी और किसी भी समय उठ सकते हैं।

Please Read Disclaimer before using any remedies :-)

About ayurvedhealth

Check Also

कैसे करें अपने नाखूनों की देखभाल

रंग-बिरंगे, बड़े-माध्यम आकार के सलीके से तराशे गये नाखून युवतियों की सुंदरता में चार चाँद …